India’s medal tally in Tokyo Paralympics 2020

2020 Summer Paralympic, जिसे Tokyo Paralympics 2020 खेलों के रूप में ब्रांडेड किया गया है, यह International Paralympic Committee द्वारा शासित एक प्रमुख अंतरराष्ट्रीय बहु-खेल पैरास्पोर्ट्स आयोजन है।

मूल रूप से Tokyo Paralympics 21 August और 6 September 2020 के बीच होने वाला था, Olympics और Paralympics दोनों को March 2020 में COVID-19 महामारी के परिणामस्वरूप 2021 तक के लिए स्थगित कर दिया गया था।

परन्तु Tokyo Paralympics 2020 को Tokyo Olympics 2020 के खत्म होने के बाद 24 August से शुरू कर दिया गया था और 5 सितम्बर 2021 को इसका समापन हो जायेगा ।

India’s medal tally in Gold

S.noPlayersGames
1.Avani LekharaShooting
2.Sumit AntilJavelin Throw
3. Manish NarwalShooting
4.Pramod BhagatBadminton

1. Avani Lekhara

Para shooter Avani Lekhara, Image Source:Twitter

निशानेबाज Avani Lekhara ने पैरालिंपिक स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला बनकर खेल इतिहास रच दिया है। 19 वर्षीय Avani ने कुल 249.6 के बराबर विश्व रिकॉर्ड के साथ समाप्त किया, जो एक नया पैरालंपिक रिकॉर्ड भी है।

Avani Lekhara, swimmer Murlikant Petkar (1972), javelin thrower Devendra Jhajharia (2004 और 2016), और high jumper Thangavelu Mariyappan (2016) के बाद पैरालंपिक स्वर्ण जीतने वाली चौथी भारतीय एथलीट हैं।

2. Sumit Antil

Javelin Thrower Sumit Antil, Image Source: Twitter

Sumit Antil ने Javelin Throw F64 फाइनल में स्वर्ण पदक जीतने का विश्व रिकॉर्ड तोड़ा, Sumit ने 68.55 के व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ थ्रो के साथ स्वर्ण पदक जीता।
पैरालिंपिक में स्वर्ण पदक जीतने की दौड़ में Sumit ने तीन बार विश्व रिकॉर्ड तोड़कर इतिहास की किताबों में अपना नाम दर्ज़ करा लिया है।

3. Manish Narwal

Shooter Manish Narwal, Image Source: Twitter

निशानेबाज Manish Narwal ने मौजूदा टोक्यो खेलों में भारत का तीसरा स्वर्ण पदक जीतने के लिए पैरालंपिक रिकॉर्ड तोड़ दिया।

श्रेणी में विश्व रिकॉर्ड रखने वाले 19 वर्षीय नरवाल ने पी4 मिक्स्ड 50 मीटर पिस्टल एसएच1 इवेंट में स्वर्ण पदक का दावा करने के लिए कुल 218.2 का पैरालंपिक रिकॉर्ड बनाया।

4. Pramod Bhagat

Badminton Player Pramod Bhagat, Image Source: Twitter

भारत के Pramod Bhagat ने शनिवार को टोक्यो पैरालंपिक में पुरुष एकल बैडमिंटन (एसएल3 वर्ग) स्पर्धा के फाइनल में ग्रेट ब्रिटेन के डेनियल बेथेल को हराकर स्वर्ण पदक जीता। भगत ने 21-14, 21-17 से जीत हासिल कर अपने देश के लिए चौथा स्वर्ण पदक जीता।

India’s medal tally in Silver

S.noPlayersGames
1.Bhavina PatelTable Tennis
2.Nishad KumarHigh Jump
3.Yogesh KathuniyaDiscus Throw
4.Devendra Jhajharia Javelin Throw
5.Mariyappan ThangaveluHigh Jump
6.Praveen KumarHigh Jump
7.Singhraj AdhanaShooting

1. Bhavina Patel

Silver Medalist Bhavina Patel , Image Source:Twitter

भारत की Bhavina Patel ने रविवार को महिला व्यक्तिगत वर्ग 4 टेबल टेनिस में ऐतिहासिक रजत पदक जीतकर टोक्यो पैरालिंपिक खेलों में भारत के लिए खाता खोला था।

वह भारत के लिए पैरालिंपिक टेबल टेनिस में पदक जीतने वाली पहली खिलाड़ी हैं और PCI प्रमुख Deepa Malik के बाद यह उपलब्धि हासिल करने वाली दूसरी महिला एथलीट हैं।

2. Nishad Kumar

Athlete Nishad Kumar, Image Source:Twitter

भारत के Nishad Kumar ने रविवार को टोक्यो में एशियाई रिकॉर्ड प्रयास के साथ पैरालिंपिक में पुरुषों की ऊंची कूद टी47 स्पर्धा में रजत पदक जीता।

21 वर्षीय कुमार ने 2.06 मीटर की ऊंचाई तय कर रजत पदक जीता और एशियाई रिकॉर्ड बनाया। अमेरिकन Dallas Wise को भी रजत से सम्मानित किया गया क्योंकि उन्होंने और Nishad Kumar ने 2.06 मीटर की समान ऊंचाई को पार किया।

3. Yogesh Kathuniya

Discus Thrower Yogesh Kathuniya, Image Source:Twitter

44.38 मीटर के सर्वश्रेष्ठ प्रयास के साथ, भारत के Yogesh Kathuniya ने Tokyo Paralympics 2020 में पुरुषों के Discus Throw फाइनल में रजत पदक जीता।

Discuss Thrower Yogesh Kathuniya ने Paralympics 2020 में Discuss Throw में पदक जीतकर इतिहास की किताबों में अपना नाम दर्ज कराया। पुरुषों की Discuss Throw फाइनल F56 श्रेणी में प्रतिस्पर्धा करते हुए, योगेश 44.38 मीटर के सर्वश्रेष्ठ प्रयास के साथ दूसरे स्थान पर रहे।

Yogesh Kathuniya का सर्वश्रेष्ठ थ्रो छठे और अंतिम प्रयास में आया। वह 44.47 मीटर के अपने व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ थ्रो के करीब आए लेकिन असफल रहे। लेकिन उनका प्रयास उनके लिए चांदी की महिमा लाने के लिए पर्याप्त था।

4. Devendra Jhajaria

Javelin Thrower Devendra Jhajaria, Image Source: Twitter

भारत के Devendra Jhajharia ने चल रहे टोक्यो पैरालिंपिक में पुरुषों की Javelin Throw F46 स्पर्धा में रजत पदक जीता। Devendra Jhajharia ने 64.35 के व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ थ्रो के साथ रजत पदक जीता। पैरालंपिक खेलों में यह उनका तीसरा पदक भी था।

Tokyo Olympics 2020 में Neeraj Chopra के ऐतिहासिक प्रदर्शन के बाद Javelin Throw खिलाड़ी सुर्खियों में हैं।

5. Mariyappan Thangavelu

Mariyappan Thangavelu, Image Source: Twitter

Mariyappan Thangavelu ने पुरुषों की ऊंची कूद T42 स्पर्धा में रजत पदक जीता। चैंपियन मरियप्पन ने 1.86 मीटर की दूरी तय की, जबकि अमेरिकी स्वर्ण विजेता सैम ग्रेवे ने अपने तीसरे प्रयास में 1.88 मीटर से अधिक की दूरी तय की।

6. Praveen Kumar

Para High Jumper Praveen Kumar, Image Source: Twitter

18 साल के Praveen Kumar ने पैरालिंपिक 2020 में पुरुषों की ऊंची कूद T64 में रजत पदक जीता। पैरालंपिक पदक जीतने वाले सबसे कम उम्र के भारतीय, प्रवीण ने पुरुषों की ऊंची कूद T64 में 2.07 मीटर की छलांग के साथ एक नया एशियाई रिकॉर्ड स्थापित करके भारत को गौरवान्वित किया है। .

7. Singhraj Adhana

This image has an empty alt attribute; its file name is Singhraj-997x1024.jpg
Shooter Singhraj Adhana, Image Source: Twitter

Singhraj Adhana ने टोक्यो पैरालिंपिक में मिश्रित 50 मीटर पिस्टल स्पर्धा में रजत पदक जीता, उन्होंने पी1 पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में कांस्य पदक जीता था, अब 216.7 के प्रयास से रजत पदक भी अपने नाम कर लिया है ।

India’s medal tally in Bronze

S.noPlayersGames
1.Sundar Singh GurjarJavelin Throw
2.Singhraj AdhanaShooting
3.Sharad KumarHigh Jump
4.Avani LekharaShooting
5.Harvinder SinghArchery
6. Manoj SarkarBadminton

1. Sundar Singh Gurjar

Javelin Thrower Sundar Singh Gurjar, Image Source: Twitter

Sundar Singh Gurjar ने Javelin Throw स्पर्धा में 64.01 के अपने सर्वश्रेष्ठ थ्रो के साथ कांस्य पदक जीता सुंदर, ने भी धीमी शुरुआत की लेकिन पदक की दौड़ में शामिल होने के अपने पांचवें प्रयास में 64 मीटर से अधिक का थ्रो दर्ज किया।

2. Singhraj Adhana

Air Pistol Shooter Singhraj Adhana, Image Source:Twitter

भारतीय निशानेबाज Singhraj Adhana ने Tokyo Paralympics में P1 पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल SH1 फाइनल में कांस्य पदक जीता।

फाइनल में सिंहराज का कुल स्कोर 216.8 था जिसने उन्हें भारत के पदक तालिका में जोड़ने के लिए तीसरे स्थान पर समाप्त किया। सिंहराज ने 60-शॉट क्वालीफाइंग चक्र में छठे स्थान पर रहने के लिए 569 अंक बनाए थे।

3. Sharad Kumar

Para High Jumper Sharad Kumar, Image Source: Twitter

मुजफ्फरपुर के Sharad Kumar ने टोक्यो पैरा खेलों में पुरुषों की ऊंची कूद की F42 श्रेणी में कांस्य पदक जीतने के बाद बिहार के पहले पैरालंपिक पदक विजेता बनकर इतिहास रच दिया।

शरद ने 1.73 मीटर की ऊंचाई से शुरुआत की और 1.77 मीटर की दूरी तय की। वह अपने अंतिम प्रयास में 1.86 मीटर को साफ़ करने में विफल रहे, इसलिए उन्होंने 1.83 मीटर के अपने सर्वश्रेष्ठ प्रयास के साथ कांस्य पदक जीता।

4. Avani Lekhara

This image has an empty alt attribute; its file name is avani-lekhara-1-1024x768.jpg
Shooter Avani Lekhara, Image Source: Twitter

इस साल का पहला गोल्ड मेडल अपने नाम करने के बाद Avani Lekhara ने दूसरा पदक भी अपने नाम कर लिया है।

टोक्यो पैरालिंपिक में महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल एसएच-1 चैंपियन बनने के कुछ दिनों बाद, 19 वर्षीय अवनी ने शुक्रवार को महिलाओं की 50 मीटर 3 स्थिति एसएच-1 स्पर्धा में कांस्य पदक के साथ अपनी पदक तालिका में इजाफा किया।

इसके साथ ही 19 साल की उम्र में अवनी 2 पैरालंपिक पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला बनीं।

5. Harvinder Singh

Archer Harvinder Singh, Image Source: Twitter

Harvinder Singh ने टोक्यो पैरालिंपिक 2020 में कांस्य जीता, खेलों में भारत का पहला तीरंदाजी पदक जीतकर रचा इतिहास।

हरविंदर सिंह ने कांस्य पदक के प्लेऑफ में दक्षिण कोरिया के किम मिन सु को 6-5 से हराकर यह खिताब हासिल किया।

6. Manoj Sarkar

Badminton Player Manoj Sarkar, Image Source: Twitter

भारत के Manoj Sarkar ने शनिवार को जापान में चल रहे टोक्यो पैरालिंपिक में भारत की पदक तालिका को बेहतर बनाने के लिए पुरुष एकल (SL3) बैडमिंटन स्पर्धा में कांस्य पदक जीता। उन्होंने फाइनल में जापान के डाइसुके फुजीहारा को 22-20,21-13 से हराकर भारत की पदक दौड़ जारी रखी।

इससे पहले मनोज के पैरालंपिक अभियान की ग्रुप ए में अच्छी शुरुआत नहीं हुई थी। वह अपना पहला गेम 10-21, 23-21,9-21 से हार गए थे।

19 मिनट में, उन्होंने दूसरा गेम 21-13 से जीतकर बैडमिंटन में देश के लिए एक और पदक पक्का किया।

Leave a Comment